Jio क्या है और इसका इतिहास

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में मै आप लोगो को बताऊंगा की Jio क्या है( What Is Jio in Hindi ) और इसका इतिहास क्या है आज के समय में ऐसा नहीं है की जिओ के बारे में नहीं जनता होगा कुछ ना कुछ सबको इसके बारे में पता है ऐसे में मै चाहता हु की आप लोग जिओ के बारे और उसके इतिहास के बारे में विस्तार से जाने।


दोस्तों अगर आप India में रहते है तब तो जिओ के बारे में जरूर सुना होगा लेकिन वही कहाँ जाए Reliance Industres तो इसके बारे में किसी भारतीय को पता हो या ना हो लेकिन Reliance Jio के बारे में लगभग सभी लोगो को कुछ ना कुछ जरूर मालूम है ऐसा इसलिए क्योकि India लोग Free का कोई चीज ज्यादा इस्तेमाल करते है ठीक इसी तरह jio ने भी लोगो को एक वर्ष Calling , Massaging और Internet को पूरी तरह से फ्री कर दिया इससे Reliance jio का ऑटोमेटिक Promotion भी हो गया और लोगो को इंटरनेट की लत लग गयी और लोग घंटो तक बातचीत करने की आदत भी पड़ गयी और एक वर्ष बाद जब जिओ ने अपना प्लान लेकर आया वह प्लान पेड था अब लोगो की जरुरत बन चुकी थी डाटा क्यकि उसकी लत लोगो को लग चुकी थी। 


लेकिन jio के आने से मनो इंटरनेट जगत में एक बड़ा बदलाव आया है आज जिस तरह से एक से बढ़कर एक टेक्नोलॉजी रोज नई - नई चीजे देखने को मिल रही है उससे यही लगता है की वाकई में इंटरनेट जगत में क्रांति आई है और  Internet Services के Rates को एकदम कम कर दिया जिससे आज हर एक वर्ग चाहे गरीब हो या आमिर इस सेवा का लाभ उठा सकता है जबकि पहले क्या होता था 1 GB के लिए हमें करीब 200 से 300 रूपये चुकाने पड़ते थे।

Reliance Jio क्या है (What is Jio in Hindi )

Jio क्या है और इसका इतिहास
Jio क्या है और इसका इतिहास 


Reliance Jio एक मोबाइल नेटवर्क ऑपरेटर कंपनी है जो की  Reliance jio Infocomm Ltd के नाम से रजिस्टर है इसकी Popular होने के कारण इसे jio भी कहाँ जाता है। Reliance Industries Headquater Mumbai में स्थित है। भारत में सबसे पहले jio ने 4 G LTE Services और VOLTE ( Voice Overr LTE ) Service लोगो को प्रदान की।

jio ने शुरुआत में Intex के साथ मिलकर काम किया 4 G Mobile Smartphone बनाने के लिए लेकिन 2016 की शुरुआत में ही कंपनी ने अपनी ही एक Mobile Brand की शुरुआत करी उन्होंने इस Service का नाम LYF Series रखा जो केवल Smartphones ही बनता है।

jio का इतिहास 


Reliance Industries का बटवारा साल 2005 में हुआ तो कंपनी दो हिस्सों में बट गया था Reliance Infocomm जो मुकेश अम्बानी का ड्रीम प्रोजेक्ट था वह अनिल अम्बानी की कंपनी के हिस्से में चला गया इसके आलावा अनिल अम्बानी के पास जो जो कारोबार आये उनमे मुख्य थे Intertenment , Telicom , Power , Financial सर्विसेज मुकेश अम्बानी के हिस्से में आई। Reliance Industries और IPCL को लेकर दोनों भाइयो के बिच एक Non -Compete अग्रीमेंट हुआ जिसके तहत दोनों भाई एक दूसरे के सेक्टर से जड़े व्यापर में निवेश नहीं करेंगे मतलब मुकेश अम्बानी टेलिकॉम सेक्टर में नहीं आ सकते थे जिसकी वजह से कई सालो तक टेलिकॉम सेक्टर में आने का सपना भी अधूरा रहा इसके बाद 2010 में दोनों कंपनी के बीच यह अग्रीमेंट खत्म हो गया।


 अब उनके बिच  Non -Compete अग्रीमेंट खत्म हो चूका था तो मुकेश अम्बानी के लिए नए रास्ते खुल चुके थे और वह टेलिकॉम सेक्टर में अपना हाथ आजमा सकते थे। जिस समय Reliance jio मार्केट में आया था उस समय बहुत से लोग 3 G को भी ठीक से नहीं जानते थे और यह बात मुकेश अम्बानी को अच्छी तरह से पता था की आने वाले समय में Internet Data आक्सीजन बनाने वाला है और मार्केट में अब भी बहुत स्कोप है और वो 4G तकनीक लाकर बाकी जिसने टेलिकॉम कंपनी से अच्छी सर्विस दे सकते है और बाकी कम्पनी के कम दाम पर इसके बाद इन्होने Infotel Broadbad कंपनी में अपनी 96 % हिस्सेदारी खरीद लिया उस समय टेलिकॉम सेक्टर की इकलौती ऐसी कम्पनी थी जिसने 2010 में होने वाले BWA (Broadband Wireless Auction ) में पुरे भारत के सभी 22 सर्कल्स के लिए BWA में 4G स्पेक्ट्रम जीता था इसके बाद कम्पनी Reliance के लिए उसकी एक ब्रांच कंपनी की तरह काम करने लग गयी।

January 2013 में इसका नाम बदलकर Reliance jio Infocomm Limited कर दिया गया इसके बाद jio ने पुरे भारत में टावर और High-Speed ऑप्टिकल फाइबर का जाल बिछाना शुरू कर दिया इसकी कुल लम्बाई 2,50,000 Km बैठती है Optical फाइबर को पुरे देश में बिछाने में शुरुआती खर्चा करीब डेढ़ लाख करोड़ रूपये बैठा RIL ने jio को साल 2015 के अंत तक Service शुरू करने का सोचा था लेकिन दिसम्बर आते आते कंपनी ने सिर्फ Beta Launch ही कर पाए इसलिए मुकेश अम्बानी ने पूरी तैयारी के साथ इसे मार्केट में लांच करना चाहते थे ताकि कस्टमर को ऐसा अनुभव मिले जो बाकी की कंपनी से बेहतर हो ऐसे में December 2015 में Shahrukh Khan के हाथो एक आयोजित में उन्होंने December 27 , 2015 jio को लांच किया और शुरुआत में इसे इस्तेमाल के लिए केवल Reliance कंपनी के कर्मचारियों और उनके परिवारों के लिए इस्तेमाल के लिए खोला गया ताकि इस Service की Testing की जा सके और कुछ कमियों को पब्लिक लांच से पहले ठीक कर दिया जाये। जबकि यह Service सभी Users के इस्तेमाल के लिए September 5, 2016 में Launch किया गया था एक Welcom Offer के साथ।


इसके आलावा Reliance jio कंपनी की एक खास बात जो बाकि कंपनी से अलग से अलग है जैसे - 60,000 कर्मचारियों के साथ शुरू हुई थी और इस कंपनी में सभी लोग Young है और सभी कर्मचारियों की औसत उम्र देखे तो वह 30 साल होती है यह एक ऐसी कंपनी जिसमे सभी लोग युवा है और देश के युवाओ के लिए एक बेहतर इंटरनेट की सुविधा देने के लिए एक बेहतर कंपनी की तरह कार्य कर रही है जो लोगो को इंटरनेट और काल से जुडी जरूरते बेहद कम दामों में अच्छी Quality प्रदान कर रही है jio न केवल High Speed Internet मुहैया करवाते हुए टेलीकॉम कम्पनी के लिए चुनौती बन कर उभरी है।

मै आशा करता हु की मैने आप लोगो को Jio क्या क्या है ( What Is Jio In Hindi ) के बारे में पूरी जानकारी दी और मै आशा करता हु की आप लोगो को Jio क्या है और इसका इतिहास के बारे में जरूर समझ आ गया होगा मेरा आप सभी पाठको से गुजारिश है की आप लोग इस जानकारी को अपने मित्रो को जरूर Share करे और अपने Social Network जैसे - Facebook , Google+ , और Twitter इत्यादि पर Share कीजिये। अगर आपका कोई doubt है इस आर्टिकल से रिलेटेड तो आप Comment कर के पूछ सकते है धन्यवाद।  
Previous
Next Post »