कंप्यूटर हार्डवेर क्या है

दोस्तों आज के इस पोस्ट में मै आपको बताने वाला हु की  कंप्यूटर हार्डवेर क्या है आज के समय में कंप्यूटर के बारे में ज्ञान होना बहुत जरुरी है और आज लगभग सभी के पास लेपटॉप और कंप्यूटर है ऐसे में आपको कंप्यूटर हार्डवेर के बारे में जानना अति आवशयक है और जब हमारा लेपटॉप या कंप्यूटर ख़राब होता है तो उसमे या तो हार्डवेर या सॉफ्टवेर में खराबी आती है तो मैने सोचा क्यों न आप लोगो को कंप्यूटर हार्डवेर के बारे में जानकारी दी जाये।
कंप्यूटर हार्डवेर क्या है
कंप्यूटर हार्डवेर क्या है 


हार्डवेर

कंप्यूटर के वे सभी भाग जिन्हे देखा तथा छुआ जा सकता है कंप्यूटर हार्डवेर कहते है। इसमें मुख्य रूप से कंप्यूटर के यांत्रिक, वैधुत तथा इलेक्ट्रॉनिक भाग आते है कंप्यूटर के अन्दर तथा बाहर के सभी भाग कंप्यूटर की Input  तथा Output युक्तियां आदि सभी कंप्यूटर हार्डवेर ही है कंप्यूटर की वे युक्तियां जो की कंप्यूटर को चलाए जाने के लिए आवश्यक होती है स्टैंडर्ड युक्तियां कहलाती है जैसे- की-बोर्ड , फ्लॉपी ड्राइव ,हार्डडिस्क आदि इन युक्तियों के अतिरिक्त वे युक्तियां जिनको कंप्यूटर से जोड़ा जाता है पेरिफेरल युक्तियां कहलाती है स्टैण्डर्ड तथा पेरिफेरल युक्तियों को मिलाकर ही कंप्यूटर हार्डवेयर तैयार होता है।

Input और Output उपकरण कंप्यूटर और मानव के मध्य संपर्क की सुविधा प्रदान करते है Input device मानव भाषा में दिए गये डाटा और प्रोग्रामो को समझने योग्य रूप में परिवर्तित करती है और Output device स्क्रीन पर या प्रिंटर द्वारा कागज पर छापकर प्रस्तुत करते है Input या Output device प्रायः कंप्यूटर के सीधे नियंत्रण में रहते है।


ऑपरेटर इंटरफेस

कंप्यूटर से ऑपरेटर का सम्पर्क इंटरफेस कहलाता है ये उचित Input हार्डवेयर और डिस्प्ले सॉफ्टवेयर उपलब्ध हो तो ऑपरेटर जो की डिस्प्ले device के सम्पर्क में है अपने कार्य को प्रभावशाली रूप से कर सकता है हार्डवेर इंटरफ़ेस ऑपरेटर कंप्यूटर के मॉनिटर और Input device का एक साथ उपयोग करता है Input device के रूप में प्रायः की -बोर्ड या माउस का प्रयोग किये जाते है। जब भी की -बोर्ड से किसी अक्षर या कैरेक्टर की कुंजी दबाई जाती है तो यह कैरेक्टर डिस्प्ले स्क्रीन पर कर्सर की स्थिति में दिखाई देता है कर्सर स्क्रीन पर टिमटिमाती एक चिन्ह होता है जो यह बताता है की ऑपरेटर द्वारा Input कैरेक्टर कहाँ दिखाई देगा माउस स्क्रीन पर उपस्थित कर्सर या पॉइंटर को इधर -उधर ले जाने का कार्य करता है

कंप्यूटर अपना काम कैसे करता है


1 . Input के साधन जैसे की -बोर्ड , माउस , स्कैनर  आदि के द्वारा हम अपने निर्देश प्रोग्राम तथा Input डेटा प्रोसेसर को भेजता है।

2 . प्रोसेसर हमारे निर्देश तथा प्रोग्राम का पालन करके कार्य सम्पन करता है।

3. प्रोग्राम का पालन हो जाने पर Output को स्क्रीन , प्रिंटर आदि साधनो पर  भेज दिया जाता है

4. भविष्य के प्रयोग के लिए सूचनाओं को संग्रह के माध्यमों जैसे - हार्डडिस्क , फ्लापी डिस्क आदि पर एकत्र किया जा सकता है

जिन युक्तियों का प्रयोग डेटा और निर्देशों को कंप्यूटर में प्रविष्ट करने के लिए किया जाता है वे सभी युक्तियां आगम अथवा Input युक्तियां कहलाती है यह भी कहा जा सकता है की मानवीय भाषा में प्रविष्ट किए जा रहे डेटा अथवा प्रोग्राम को कंप्यूटर के समझने योग्य रूप में परिवर्तित करने के लिए प्रयोग की जाने वाली युक्तियाँ को Input युक्तियां कहा जाता है ये युक्तियां अक्षरों , अंको तथा अन्य विशिष्ट चिन्हो को बायनरी डिजिट्स 0 तथा 1 में परिवर्तित करके C.P.U के समझने योग्य बनती है Input के लिए सबसे अधिक इस्तेमाल की जाने वाली device की -बोर्ड और माउस है


1. इनपुट डिवाइस


Text इनपुट डिवाइस

की -बोर्ड (Keyboard ) टाइप राइटर की तरह बटन दबाकर शब्द और करेक्टर लिखने के लिए उपयोग किया जाने वाला यंत्र है अंग्रेजी भाषा के सबसे सामान्य कुंजी लेआउट QWERTY लेआउट है

संकेतन यंत्र (Pointing Device )


माउस (Mouse )- एक संकेतन यंत्र जो इसके सहयोगी धरातल के सदर्स दो परिणाम वाली गतियों की पहचान करती है।

ट्रैकबॉल ( Trackball )- एक संकेतन यंत्र जिसमे सॉकेट के उभरा हुआ एक बॉल होती है जो दोनों अक्षो के बारे में घूर्णन की पहचान करती है

एक बॉक्स 360 नियंत्रक (Xbox 360 Controller )- Xbox 360 को नियंत्रित करने के लिए प्रयुक्त एक यंत्र जो स्विचब्लेड (टीएम ) अनुप्रयोग के प्रयोग द्वारा बाये अथवा दाये अंगूठे की सहायता से अतिरिक्त संकेतक के रूप में प्रयोग किया जा सकता है

गेमिंग (Gaming ) डिवाइस



जॉयस्टिक (joystick )- नियंत्रण करने वाला एक सामान्य यंत्र जिसमे हाथ में पकड़ी जाने वाली एक छड़ी होती है जो इसके एक किनारे पर दो या तीन परिमाप वाले कोणों की पहचान करने के लिए धुरी का कार्य करती है।

गमेपड़ (Gamepad ) हाथो में पकड़ने वाला एक सामान्य खेल नियंत्रक जो Input प्रदान करने के लिए अंको पर (विशेष रूप से अंगूठो पर ) निर्भर रहता है।

2. आउटपुट(Output ) डिवाइस 



मुख्य रूप से स्क्रीन एव प्रिंटर इसका उदाहरण है इसके अलावा वे सभी युक्ति जो आपको बताए की कंप्यूटर ने क्या संपादित किया है Output युक्ति कहलाती है या निर्गम उपकरण से तातपर्य ऐसे उपकरणो से होता है जो की संगणना के परिणामो को निर्गम तक पहुंचते है ये परिणाम द्रश्य प्रदर्सन इकाई दिखलाये जा सकते है। प्रिंटर द्वारा मुद्रित कराये जा सकते है चुम्बकीय माध्यमों पर संग्रहित किये जा सकते है अथवा अन्य किसी विधि द्वारा यह निर्गम प्राप्त किये जा सकते है एक कंप्यूटर प्रणाली के विभिन्न अवयवों के कई उपकरण जो की चुम्बकीय सिद्धांतो पर कार्य करते है कंप्यूटर में आकड़ो के आगम एव निर्गम दोनों ही उपयोग हेतु प्रयोग किये जाते है निर्गम युक्तियाँ दो प्रकार की होती है।

सॉफ्ट कॉपी युक्तियाँ -: यह वह युक्तियाँ है जिसमे हम सिस्टम पर अस्थाई रूप से Output प्राप्त कर सकते है जैसे - मॉनिटर , L.C.D  इत्यादि।

हार्ड कॉपी युक्तियाँ -: यह वह युक्तियाँ है जिससे हम कागज पर Output प्राप्त कर सकते है जैसे प्रिंटर प्लॉटर।

मुद्रण यंत्र ( Printer )



मुद्रण यंत्रो से तातपर्य एक ऐसी प्रणाली से होता है जिसमे की कंप्यूटर द्वारा प्राप्त परिणामो को कागज के ऊपर छाप कर स्थाई रूप से उपयोगकर्ता को प्रस्तुत किया जाता है इस पद्धति द्वारा प्राप्त परिणाम कागज पर मुद्रित होने के कारण स्थाई रूप से प्राप्त होते है जो की मानव द्वारा पठनीय होते है मुद्रण यंत्र कंप्यूटर के परिणामो को विधुत तरंगो के रूप में प्राप्त करता है एव उन्हें कूट संकेत के अनुसार अक्षरों में परिवर्तित करके कागज पर छाप देते है यह छापने की प्रकिया मुद्रण यंत्र के प्रकार एव उसमे उपयोग की जाने वाली तकनीक के अनुसार सम्पन्न होती है।

मॉनिटर 


कंप्यूटर को हम जो भी निर्देश देते है या जिस प्रोसेस्ड जानकारी को हम अपने आँखों देखते है उसे हम मॉनिटर कहते है उसे हम मॉनिटर पर देखते है यह मुख्य रूप से दो प्रकार के मॉनिटर आजकल प्रचलन में है।

सी.आर.टी मॉनिटर 

यह मॉनिटर उसी सिद्धांत पर काम करता है जिस पर हमारे घर का पुराण वाला T.V इसमें कैथोड रे ट्यूब होती है इसलिए इसमें सी.आर.टी  मॉनिटर कहा जाता है यह थोड़ा बड़ा होता है और इसकी स्क्रीन थोड़ी मुड़ी हुई रहती है

टी.एफ.टी मॉनिटर 

यह एक सीधा ( फ्लैट ) मानीटर होता है इसका वजन भी काम होता है और जगह भी काम घेरता है यह  सी.आर.टी मॉनिटर से महंगा होता है

मै आशा करता हु की कंप्यूटर हार्डवेर क्या है आप लोगो को  जरूर समझ में आया होगा यदि आपको इस आर्टिकल से रिलेटेड कोई प्रॉब्लम है तो आप Comment करे और इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा Share करे ताकि और लोगो को भी कंप्यूटर के बारे में जानकारी होगी और हमारे समाज में बदलाव आये धन्यवाद।


Previous
Next Post »